वॉट्सएप से जुड़ी कुछ नई Tricks

वॉट्सएप से जुड़ी कुछ नई Tricks, Whatsapp new Tricks
WhatsApp New Tricks 

       वॉट्सएप से जुड़ी कुछ नई Tricks🔝 

  • वॉट्सएप के मैसेज लॉक करना  
           आप वॉट्सएप पर मैसेज को लॉक भी कर सकते है। जी हां आपने सही सुना वॉट्सएप के मैसेज को लॉक करने के लिए आपको एक थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होगा।इस ऐप का नाम है ‘वॉट्सएप लॉक’।  इस ऐप को गूगल गूगल प्ले स्टोअर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बाद इस ऐप को खोलने के लिए यूजर को पासवर्ड डालना होगा। यह ऐप्स गूगल प्ले स्टोअर पर फ्री में उपलब्ध हैं। इस ऐप का एक और वर्जन ब्लैकबेरी यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है। “लॉक फॉर वॉट्सएप”ऐप को ब्लैकबेरी स्टोर पर सर्च करें।

यह भी पढें:

कोरोना वायरस के चलते Whatsapp ने मैसेज फॉरवर्डिंग पर लिया बडा फैसला


  • वॉट्सएप पर पुराने मैसेज का बैकअप बनाने के लिए: 

अगर आप को अपने मैसेज डिलीट हो जाने का डर है तो अब घबराने की जरूरत नहीं है जी हां अगर आप फोन बदलना चाहते हैं या फिर उसे फॉर्मेट करवाना चाहते हैं तो उसके लिए वॉट्सएप का बैकअप बना कर रख सकते है ।आपको मैसेज बैकअप करने के लिए यह एक काम करना होगा:
"Settings > Chat Settings > Chat Backup> Back Up Now"
पर क्लिक करना होगा। ये शॉर्टकट ios यूजर्स के लिए है।

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए-
"Settings > Chat settings >Backup conversations"
इस शॉर्टकट की मदत से वॉट्सएप की मीडिया फाइल्स कॉपी नहीं होंगी। उसके लिए फाइल मैनेजर में जाके /sdcard/WhatsApp/Media पर जाकर मीडिया फाइल्स को अलग से कॉपी करना होगा।


  • लास्ट सीन हाइड करना: 

वॉट्सएप में लास्ट सीन (आखिरी बार कब वॉट्सएप देखा गया उसका समय) हाइड किया जा सकता है। इसके बाद किसी भी यूजर को यह नहीं दिखेगा की आप कब आॅनलाईन थे।

एंड्रॉइड फोन में-

एंड्रॉइड फोन में अगर आपने वॉट्सएप के नए वर्जन को अपडेट कर लिया है तो इसमें कई लेटेस्ट विकल्प आपको मिलेंगे। इसमें फोटो से लेकर लास्ट सीन तक कई प्राइवेसी सेटिंग्स आपको मिल जाएंगी।
  • हाइड करने के लिए
"settings> account> privacy> lastseen"
विकल्प पर जाना होगा। यहां आपको कई ऑप्शन मिलेंगे। Everyone, My contacts, Nobody जैसे विकल्प मिलेंगे। इनमें से Nobody पर क्लिक करते ही आपका लास्ट सीन टाइमस्टैम्प पूरी तरह से हाइड कर दिया जाएगा।

IOS यूजर्स के लिए-
whatsapp new features, वॉट्सएप से जुड़ी कुछ नई Tricks
WhatsApp ios

अब एप्पल आईफोन यूजर्स के लिए भी लास्ट सीन हाइड करने का फीचर काफी पहले से उपलब्ध है। आईफोन में लास्ट सीन टाइमस्टैम्प सभी यूजर्स से एकसाथ हाइड किया जा सकता है।
  • हाइड करने के लिए- 
"Settings > Chat settings > Advanced> Last Seen Timestamp"
विकल्प पर जाना होगा। यहां लास्ट सीन टाइमस्टैम्प को हाइड किया जा सकता है।

  • वॉट्सएप पर शॉर्टकट बनाना 

अगर आप किसी कॉन्टैक्ट का शॉर्टकट बनाना चाहते हैं तो वॉट्सएप पर  ऐसा भी किया जा सकता है। कई बार ऐसा होता है कि आप किसी खास से वॉट्सऐप पर बार-बार बात करते हैं। ऐसे में अपने वॉट्सएप कॉन्टैक्ट को होम स्क्रीन पर भी लाया जा सकता है।इसके लिए किसी भी ग्रुप या कॉन्टैक्ट पर ज्यादा देर तक प्रेस कीजिए। इसके बाद ऑप्शन में "ऐड कनवर्जेशन टू शॉर्टकट" (Add Conversation To Shortcut) पर क्लिक कीजिए। ऐसा करने से आपका कॉन्टैक्ट होम स्क्रीन पर आ जाएगा।

  • ब्लूटिक्स हाइड करना 

अभी तक वॉट्सएप ने हाइड ब्लू टिक्स फीचर नहीं दिया है, लेकिन जल्द ही वॉट्सएप की तरफ से नए वर्जन के लिए 'हाइड रीड रिसिप्ट' का फीचर आने वाला है।एक बार ये फीचर इंट्रोड्यूस हो गया तो यूजर्स अपने ब्लू टिक मार्क्स हाइड कर सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर 'रीड रिसिप्ट्स' फीचर को डिसएबल करना पडेगा।

कैसे करेंगे ब्लू टिक्स डिसएबल

सबसे पहले अपडेट डाउनलोड करें
अपने फोन पर "Settings > Security > Check Unknown sources" पर जाकर गूगल प्ले के अलावा थर्ड पार्टी ऐप्स को इंस्टॉल करने की Permission भी देनी होगी।
अब डाउनलोड की गई ऐप फाइल को अपने फोन में इंस्टॉल कर लें।

  • अब क्या करें फाइल इंस्टॉल करने के बाद 
वॉट्सऐप की सेटिंग्स पर जाएं
"Settings > Account > Privacy" पर जाकर रीड रिसिप्ट्स (Read receipts) फीचर को अनचेक कर दें।

  • वॉट्सएप में अपना नंबर बदलना 
अगर आपने वॉट्सएप अकाउंट पर पुराना नंबर डाला है और अब नए नंबर से अकाउंट बनाना चाहते हैं तो बिना किसी झंझट के उसे बदला जा सकता है।

ऐसा करने के लिए
"settings> Account> change number"
पर जाएं। यहां पुराना नंबर और  नया नंबर दोनों एंटर करें। इसके अलावा, अगर आप अपना पुराना नंबर नई सिम के साथ इस्तेमाल करना चाहते हैं तो भी वॉट्सएप अकाउंट को कुछ नहीं होगा।

  • कैसे हैक हो सकता है वॉट्सएप 
  • फोन का IMEI नंबर पता करने से 
  • सिर्फ फोन नंबर की मदद से हो सकता है।  

यह भी पढें:

GB WhatsApp App Download (Updated) New  Version


  • कैसे बचें
  • यूजर्स पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल ना करें 
  • अननोन नंबर को ब्लॉक करें 
  • अपने वाई-फाई का इस्तेमाल करने पर भी राउटर का पासवर्ड बार-बार बदलते रहें।

धन्यवाद 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ