Most Computer Problems 2024 | कैसे रोके Virus


Virus क्या होता है


Most Computer Problems, Common Computer Problems

जिस तरह से हमारे Human body में virus होता है जो हमे बीमार करता है और हमारे इम्यून सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव करता है उसी तरीके से computer के लिए भी डिजाईन किये गये वो software जो computer के काम को प्रभावित करते है और उसे computer की गतिविधि को गलत तरीके से प्रभावित करने के लिए बनाया गया होता है जो computer के काम को बाधित करता है उसे हम virus कहते है। यह भी बाकि softwares की तरह होता है ,यह एक ऐसा प्रोग्राम है जो खुद को कॉपी करता है और उसी के जरिये एक से दूसरे computer में फ़ैल जाता है | अक्सर ज्यादा तर virus "pen drive" जेसे माध्यमो से फैलते है जो एक से दूसरे pc में अधिक इस्तेमाल किये जाते है |

Virus के type



  • MALWARE – Malware और virus दोनों अलग- अलग चीज़ होते है। Malware एक term है जो virus के प्रकार को define करती है।Malware का मतलब है "malicious software" अर्थात वो कोई भी software या प्रोग्राम जो आपके computer या उसकी सुरक्षा को नुकसान पहुंच सकता है वो Malicious software की श्रेणी में आता है और इसमें कई तरह के प्रोग्राम आते है जैसे कि virus ,spyware जो आपके pc से जानकारी चुराते है ,"ट्रोजन हॉर्स" और कई तरह के Malicious software जिनमे से कुछ के बारे में हम अभी जानेगे.

  • Spyware – ये ऐसे software होते है कि जो computer के अंदर install होने के बाद computer में व्यक्तिगत और अन्य कई तरह की जानकारियां इक्कठा करते है और उसके बाद software बनाने वाले को भेज देते हैं। 
  • Scareware – इस  केस में user computer इस्तेमाल कर रहा होता है और उसके पास किसी लिंक या अन्य किसी तरह से message आता है कि यह एक free antivirus है या अन्य कुछ उपयोगी Tools है और user उस लिंक पर डाउनलोड करता है उसके बाद computer में install होने के बाद वो software कई तरीके से computer को नुकसान पहुंचाता है।


कैसे रोके virus



  • कैसे रोके – तमाम तरह के virus को रोकने के लिए आपके Computer में Antivirus होना आवश्यक होता है हालाँकि कोई भी तरह का Antivirus हर तरह के virus से आपके pc की सुरक्षा नहीं करता है लेकिन अगर आप अधिक इन्टरनेट इस्तेमाल करते है तो किसी भी Antivirus का "paid version" इस्तेमाल करें ऐसे में कोई भी नया virus आता है तो आपको उसके लिए update मिल जाती है जिसके जरिये आप बड़ी आसानी से अपने computer की सुरक्षा कर सकते है लेकिन अगर आप इन्टरनेट का अधिक इस्तेमाल नहीं करते है तो कोई भी free version डाउनलोड कर सकते है.


Computer hanging problem


computer hanging problem यह Problem ज्यादातर Computer में आता है। इसमें COMPUTER अचानक चलते चलते रुक जाता है। या फिर WINDOW के शुरुवात में रुक जाता है। कंप्यूटर के HANG होने के कई कारण हो सकते हैं। आपको यह पता करना होगा कि कंप्यूटर के HANG होने का प्रमुख्य कारण क्या हैं।

कंप्यूटर में VIRUS का होना

Computer में VIRUS होने पर कंप्यूटर BIOS में तो HANG नहीं होगा लेकिन WINDOW START-UP के दोरान या फिर WINDOW के पूरी तरह से OPEN होने के बाद होगा। किसी FILE को OPEN करने पर COMPUTER HANG हो या फिर कंप्यूटर काफी SLOW काम करे तो इसका मतलब हैं कि कंप्यूटर में वायरस है उसके लिए आप कोई भी अच्छा ANTI-VIRUS से पुरे कंप्यूटर को SCAN करे।

हार्ड ड्राइव के कारण

HARD DISK में यदि BAD SECTOR हैं। तब भी कंप्यूटर में HANGING कि समस्या हो सकती हैं। लेकिन यह कैसे पता चलेगा कि हार्ड डिस्क में BAD SECTOR हैं। यदि कंप्यूटर चलते चलते HANG होने लगे या फिर या अचानक कंप्यूटर HANG हो कर "BLUE ERROR" दे या "RESTART" हो तो HARD DISK मे BAD सेक्टर हो सकते हैं इसके लिए आप दूसरी हार्ड डिस्क लगा कर देखे।
यदि RAM खराब हे तो भी कंप्यूटर HANG हो सकता हैं। RAM खराबी के कारन आपको SCREEN पर कलर फुल लाइन आना या स्क्रीन के पिक्सेल का खराब होना और बार बार OS का CORRUPT होना सब RAM AND HARD DISK कि खराबी से होता हैं इसमें आप RAM को बदल कर देखे।
SMPAS(एसएमपीएस) के ख़राब होने पर
यदि POWER SUPPLY ख़राब हे तो भी आपका कंप्यूटर HANG करेगा तो SMPS को भी न भूले बहुत से SMPS सही पॉवर न देने कि वजह से कंप्यूटर HANG होते हैं।

कंप्यूटर में प्रोसेसर के OverHeat होने पर

कंप्यूटर का PROCESSOR यदि ज्यादा गरम हो रहा हे तो कंप्यूटर HANG होगा या बार बार रीस्टार्ट होगा जिसके लिए आप"CPU FAN" को चेक करे कि वो सही तरीके से काम कर रहा है कि नहीं यदि CPU FAN LOOSE हैं तो उसे अच्छी तरह  से TIGHT करे यदि फिर भी CPU OVER HEAT कर रहा हैं। तो दूसरा CPU लगाये CPU बदलने के बाद भी अगर आपका CPU OVER HEAT कर रहा हैं तो फिर आपके मदर बोर्ड के "POWER SECTION" में प्रॉब्लम है। मदर बोर्ड को रिपेयर करे या फिर दूसरा मदर बोर्ड लगाये।  


Related Posts:
Click on:




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ