चोरी हुए मोबाइल फोन का आसानी से पता लगाने वाला CEIR ट्रॅकर 2024

चोरी हुए मोबाइल फोन का पता लगाने वाला CEIR ट्रॅकर 2024: 

चोरी हुए मोबाइल फोन का आसानी से पता लगाने वाला CEIR ट्रॅकर, ceir.gov.in



मोबाइल फोन रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है और मोबाइल चोरों के लिए एक बुरी खबर है
Department of Telecom ने एक ऐसा पोर्टल लाॅच किया है कि जिसपर जाकर आप आसानी से अपने चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक कर सकते हैं और उसका पता भी लगा सकते हैं। साथ ही इस पोर्टल पर जाकर आप ऐसा कर सकते हैं कि चोर मोबाइल चोरी करने के बाद भी उसे बेच नहीं सकता इससे हो सकता है कि चोर आपका फोन वापस भी कर दे या फिर वो चोरी करना ही छोड़ दें क्योंकि चोरी के मोबाइल से उसका कुछ भी फायदा नहीं होगा।

चोरी हुए मोबाइल फोन का आसानी से पता लगाने वाला CEIR ट्रॅकर

      सरकार ने एक डेटा बेस तयार किया है जिसका नाम Central Equipment Identify Register (CEIR) इस डेटा बेस में हर मोबाइल के IMEI नंबर दर्ज है। जब आपका फोन चोरी हो जाए या खो जाए तो आपको सिर्फ CEIR पोर्टल पर जाना है और वहां आपको कंप्लेंट करनी होगी जब आपकी कंप्लेंट Verify होगी तो आपके खोए हुए मोबाइल फोन को बंद कर दिया जाएगा और उसके बाद वह फोन किसी भी नंबर को सपोर्ट नहीं कर पाएगा।
  इस पोर्टल का एक और फायदा उन लोगों के लिए है कि जो लोग सेकंड हैंड मोबाइल फोन खरीदते हैं। जब आप कोई भी पुराना फोन खरीदते हैं तो आपको डर होता है कि यह फोन चोरी का तो नहीं तो ऐसे में आप CEIR पोर्टल पर जाकर यह भी चेक कर सकते हैं कि यह फोन Blacklisted तो नहीं या इसका IMEI नंबर  डुप्लिकेट है या वो फोन Already Infuse है तो आप इसे ना खरीदे।
तो इस पोर्टल से आपका एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं।

चोरी हुए फोन की कंप्लेंट कैसे करें:

इसके लिए आपको सबसे पहले ceir.gov.in पोर्टल पर जाना होगा। वहा पर आपको 3 आॅप्शन मिलेंगे।
चोरी हुए मोबाइल फोन का पता लगाने वाला CEIR ट्रॅकर,
ceir.gov.in

1. Block Stolen/Lost Mobile
2. Un-Block Found Mobile
3. Check Requested Status
अगर आपका मोबाइल ब्लाॅक करना है तो Block Stolen/Lost Mobile पर क्लिक करें।
चोरी हुए मोबाइल फोन का पता लगाने वाला CEIR ट्रॅकर, ceir.gov.in,

इसके बाद आपकी और आपके फोन की कुछ जानकारी आपको वहां भरनी है।
इसमें आपको मोबाइल नंबर, IMEI नंबर और फोन किस कंपनी का है और उसका माॅडेल नंबर भी भर देना है। और उस फोन के बिल की कॉपी भी यहां सबमिट कर देनी है। साथ ही फोन कहा और कब चोरी हुआ है यह भी डालना होगा इसमें आपको पोलिस कंप्लेंट की कॉपी भी देनी होगी। इसके साथ ही अपना Address और नाम देकर सबमिट कर देना है। आगे का काम सरकार करेगी। आपका फोन मिल जाए तो आपको inform कर दिया जाएगा। आपका फोन मिल जाने के बाद आप इसी पोर्टल के दुसरे आॅप्शन में जाकर फोन को Un-Block भी कर सकते हैं।
तिसरे आॅप्शन में जाकर आप अपने कंप्लेंट का स्टेटस भी देख सकते हैं।
अभी तक यह फीचर्स महाराष्ट्र और दिल्ली के लिए ही है जल्द ही यह फीचर्स सभी स्टेट के लिए लागू हो जाएगा।
दोस्तों आपको यह पोस्ट चोरी हुए मोबाइल फोन का आसानी से पता लगाने वाला CEIR ट्रॅकर जरुर अच्छी लगी होगी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ