कंप्यूटर से वायरस डिलीट कैसे करें?आसान तरीका. How To Remove Virus From Computer


कंप्यूटर से वायरस डिलीट कैसे करें? How To Remove Virus from Laptop Computer


How To Remove Virus From Computer

Remove Virus from Laptop Computer


हेलो दोस्तों,
इस पोस्ट में, हम Computer Virus Remove Kaise Kare का खुलासा कर रहे हैं?  आज कल Computer में Virus होना आम बात है पर इस virus को हमे अपने Computer से जल्दी निकालना चाहिए। यह virus ज्यादा समय तक हमारे Computer में रहा तो यह हमारे Software को काफी बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। तो इस पोस्ट में Computer Virus Remove kaise kare इसके बारे में बताएंगे।

जब हम अपने Computer या laptop पर इंटरनेट की मदद से या किसी दूसरे जगह से कुछ डाटा डाउनलोड करते हैं। और इसी कारण हमारे Computer या laptop Virus का खतरा बढ़ जाता है। और इसमें हमारा Computer या laptop Hang हो जाता है और हमारा Computer या laptop धीरे-धीरे खराब हो जाता है।
इससे हमारे सिस्टम में इंस्टॉल ऑपरेटिंग सिस्टम  Corrupt हो सकता है, कंप्यूटर में stored files और data ऑटोमेटिक delete हो सकते हैं। तो इसलिए Computer Virus को Delete या Remove करना बहुत जरूरी होता।

ये भ पढें :Most-Computer-Tricks in hindi 

Computer में Virus कैसे आता हैं?

ज्यादातर कंप्यूटर यूजर्स के मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर कंप्यूटर में वायरस आते कहां से हैं? कंप्यूटर या लैपटॉप में वायरस आने के बहुत से साधन है बहुत से तरीके। सिस्टम में वायरस कहीं से भी आ सकता है और किसी भी फाइल में आ सकता। वह कौन-कौन से साधन या तरीके हैं जिनसे वायरस कंप्यूटर में आते हैं? चलिए जानते हैं।

Internet

Internet एक ऐसा source है जिसके माध्यम से कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल डिवाइसेज में वायरस आने के Chances बहुत होते हैं। जब हम किसी डाटा या फाइल को internet के माध्यम से डाउनलोड करते हैं, तो उनके जरिए Viruses आ सकते हैं। और जब हम किसी virus infected website पर जाकर क्लिक करते हैं तब हमारे Computer या laptop, Mobile में virus आते हैं।

यह भी पढें:वॉट्सएप से जुड़ी कुछ नई Tricks In hindi 

External Devices

जब हम अपने Computer  से कोई डाटा या फाइल Share करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाले pendrive या memory card को हमारे सिस्टम से लगाते हैं तो उसमें से वायरस हमारे सिस्टम में आ जाता है।

Crack Software

बहुत से लोग Premium Software को इस्तेमाल करने के लिए उन्हें Crack या Keygen के जरिए अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंस्टॉल करते हैं। तो आपको बता दें कि ऐसे crack सॉफ्टवेयर और keygen वाले सॉफ्टवेयर में वायरस होने के संभावना ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आप सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में install करते हैं, तो पूरी संभावना है वायरस के आने की।
इस प्रकार के वायरस डिलीट करने के लिए, आपको इंटरनेट में बहुत सारे Anti-Virus सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे, जो ये बताते हैं कि आपके सिस्टम से virus 100% remove कर देंगे। लेकिन कुछ वायरस ऐसे होते हैं कि जिन्हें free version वाले antivirus remove नहीं कर पाते हैं।
लेकिन मैं आपको एक ऐसा Software बताउंगा की जो किसी भी प्रकार का वायरस पहचान कर उसे पूरी तरह(100%) खत्म कर देता है।और इस सॉफ्टवेयर की सबसे खास बात यह है कि इसका premium Version 14 दिन के लिए फ्री मिलता है। इस सॉफ्टवेयर का नाम  MalwareBytes - Anti Malware है।
तो इस सॉफ्टवेयर को यूज करके आप अपने सिस्टम से Computer Virus Remove कर सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं, कि इस सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्यूटर या लैपटॉप के वायरस को remove कैसे करते हैं।

कंप्यूटर वायरस डिलीट कैसे करें? How To Remove Computer Virus

Step 1:अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से वायरस डिलीट करने के लिए सबसे पहले MalwareBytes Software डाउनलोड करें।

Step 2: इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के बाद, इसे अपने सिस्टम पर इंस्टॉल करें।

Step 3इसे इंस्टॉल करने के लिए, इसके setup पर Right Click करें।

Step 4:उसके बाद Run As Administrator पर क्लिक करें।

Step5: और फिर Setup इंस्टॉल करने के लिए Next - Next करना है।

Step 6: इसके बाद लास्ट step में Finish पर क्लिक कर दें।

Step 7:अब सॉफ्टवेयर को ओपन करें। 

Step 8:ओपन करने के बाद सबसे पहले इसे update करें।

Step 9:उसके बाद Scan Now पर क्लिक करके अपने सिस्टम को Scan करें।

Step 10: Scan होने में कुछ समय लग सकता है। तब तक आपको इंतजार करना हैं।

Step 11: उसके बाद जैसे ही Scan Complete हो जाती हैं, तो जितनी भी Virus आपने system में होगी, वो आपके सामने नजर आएगी।
 
Step 12:सभी Virus को Select कर लीजिए।

Step 13:उसके बाद Quarantine Selected पर क्लिक करें।

Conclusion:

दोस्तो मैं आशा करता हू की आपको Computer Virus Remove Kaise Kare समझ में आया होगा अगर दोस्तों आपको यह Computer Virus Remove Kaise Kare पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ